जानिए खाली पेट चाय पीने से हानियां Things To Know Before You Buy

Wiki Article



-ज्यादा चाय पीने से जहां दिल की बीमारी हो सकती है, वहीं चाय में मौजूद शुगर आपके वजन को भी बढ़ा सकती है जिससे मोटापे की समस्या भी आपको घेर सकती है।

यदि आप भी ऐसे व्यक्ति हैं जो पूरे दिन बेहिसाब चाय पीते हैं और आपको पता ही नहीं चल पाता तो हम आपको आगाह करते हुए यह बताने जा रहे हैं कि चाय पीने से क्या नुकसान होता है। चाय पीने से होने वाले नुकसान जानने के लिए पढ़िए यह लेख।

लेटेस्ट क्रिकेट फोटो काम की बात वीडियो वेब स्टोरी मनोरंजन एजुकेशन बिजनेस देश राज्य नॉलेज दुनिया टेक धर्म कृषि ऑटो लाइफस्‍टाइल ट्रेंडिंग

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

-या धनिया के पानी को छानकर उबाल लें और इसमे नींबू का रस और शहद मिलाकर चाय बना लें। दोनों ही तरह से बनी धनिया की ड्रिंक सेहत के लिए फायदेमंद है और इसके ढेर सारे न्यूट्रिशन बॉडी को मिलते हैं। 

गर्भवती महिलाओं के गर्भ में विकसित हो रहे भ्रूण के लिए चाय में मौजूद कैफीन हानिकारक होता है। गर्भावस्था के दौरान अधिक चाय पीने से गर्भवती महिला को गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यदि संभव हो तो प्रेगनेंट महिलाओं को गर्भावस्था के पहले तिमाही में पूरी तरह से चाय और कॉफी से परहेज करना चाहिए। 

शायद आप ऐड ब्लॉकर का इस्तेमाल कर रहे हैं। पढ़ना जारी रखने के लिए ऐड ब्लॉकर को बंद करके पेज रिफ्रेश करें।

इसलिए अगर आपको खाली पेट चाय या कॉफी की लत है तो एकदम इसे छोड़ दें वरना दिक्कत हो सकती है. 

जिम जाते हैं तो बेहद काम की है यह जानकारी, रिसर्च में सामने आए इसके चौंकाने वाले फायदे, जानकर दंग रह जाएंगे आप

चाय में थियोफिलाइन नामक एक रसायन होता है, जो मल पर निर्जलीकरण प्रभाव डाल सकता है और कब्ज पैदा कर सकता है। सुबह सबसे पहले चाय पीने से अन्य पोषक तत्वों का अवशोषण बाधित हो सकता है।

शॉप नाउ क्रिकेट आपके लिए खास वायरल खेलओपिनियनजोक्सक्राइम

किशमिश, बादाम या केला, जानिए खाली पेट किस चीज को खाने से मिलेगा फायदा

जरूर पढ़ें पी. चिदंबरम का कॉलम: सेंगोल ‘राजदंड’ का आशय नेक शासन से है, खालिस सत्ता से नहीं

चाय में न केवल बहुत कम कैलोरी होती है, बल्कि इसमें ऐसे रसायन भी होते हैं जो आपके द्वारा उपयोग here की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। यह कम कैलोरी वाला पेय वास्तव में आपको कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है। टी रिसर्च एसोसिएशन इन इंडिया द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार, जब दूध को चाय के साथ मिलाया जाता है, तो दूध में मौजूद प्रोटीन चाय के यौगिकों के साथ जुड़ जाते हैं जो वजन घटाने के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं। जब ऐसा होता है, तो आपका चयापचय ठीक से काम नहीं करता और इस तरह चाय आपके वजन घटाने की यात्रा में सही ड्रिंक नहीं है।

Report this wiki page